Bank Of India Education Loan: बैंक ऑफ़ इंडिया से एजुकेशन लोन कैसे लें, यहां जाने पात्रता

Bank Of India Education Loan
Bank Of India Education Loan
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bank Of India Education Loan: Bank Of India Education Loan लेने की सेवाएं उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए सभी शैक्षणिक स्तरों पर के छात्रों के विधि सहायता प्रदान करते हैं। बैंक ऑफ़ इंडिया एजुकेशन लोन स्कीम्स सभी आवृतकों को कम ब्याज दर पर सब्सिडी प्रदान करती है। जिससे छात्रों के लिए ऋण चुकाना और भी सरल हो जाता है। एजुकेशन लोन की जानकारी किसी भी छात्र के लिए अधिकतम लाभदायक होती है। एक उत्कृष्ट शैक्षणिक अनुभव प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास पैसे की तंगी है तो आप एजुकेशन लोन लेकर के अपनी पढ़ाई को पूरा कर सकते हैं और जब आपकी नौकरी लगे तब आप उसे लोन को चुका सकते हैं।

यदि आप भी एक छात्र हैं और आपको भी पैसों की तंगी के कारण अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए किसी काम करने की आवश्यकता पड़ रही है। तो अब आप लोन लेकर के अपनी पढ़ाई कर सकते हैं। जिसके लिए आपको जब आपकी नौकरी लग जाए तब आप उसे लोन को चुका सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक ही स्थान पर बैंक आफ इंडिया से एजुकेशन लोन लेते समय लेटेस्ट ब्याज दरों के साथ-साथ सब्सिडी स्कीम और एप्लीकेशन प्रोसेस के साथ बैंक आफ इंडिया एजुकेशन लोन स्कीम के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

Bank Of India Education Loan लेने का परिचय

बैंक ऑफ़ इंडिया एजुकेशन लोन ओं होना छात्रों के लिए चलाया गया है जो कि भारत और विदेश में अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए योजना बना रहे हैं। बैंक ऑफ़ इंडिया का एजुकेशन लोन लेने के लिए ब्याज दर 9% से शुरू हो जाता है। बैंक ऑफ़ इंडिया के एजुकेशन लोन स्कीम्स को निम्नलिखित श्रेणियां में वर्गीय कारण किया गया है –

  • स्टार शिक्षा लोन – भारत में पढ़ने के लिए
  • स्टार शिक्षा लोन – विदेश में पढ़ने के लिए
  • स्टार विद्या लोन
  • स्टार प्रोग्रेसिव एजुकेशन लोन
  • स्टार प्रधानमंत्री कौशल लोन

Bank Of India Education Loan प्रोसेसिंग शुल्क

बैंक ऑफ़ इंडिया स्वीकृत ऋण राशि का 1 से 2% प्रोसेसिंग शुल्क लेता है। वैसे तो जिन छात्रों को ऋण प्राप्त करने के लिए अपनी जेब से भुगतान करना पड़ता है। यदि आप किसी खास संपर्क के साथ एजुकेशन लोन प्राप्त कर रहे हैं तो आपको कानूनी और मूल्यांकन रिपोर्ट शुल्क के रूप में 7500 से ₹10000 तक का प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है।

Bank Of India Education Loan लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • पहले से भरे हुए एजुकेशन लोन के एप्लीकेशन फॉर्म की फोटो कॉपी
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट यदि छात्र विदेश में पढ़ने जा रहा है
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पिछले 6 महीने का लेटेस्ट सैलरी प्रमाण पत्र
  • संपत्ति और देनदारी का प्रमाण
  • कोर्स के लिए प्रवेश प्रमाण पत्र
  • कक्षा बारहवीं और डिग्री का प्रमाण पत्र
  • कॉलेज या विश्वविद्यालय द्वारा दिए गए शुल्क संरचना विवरण
  • बैंक के स्टैंडर्ड फॉरमैट के छात्र के शपथ पत्र

Bank Of India Education Loan लेने के लिए इंश्योरेंस

Bank Of India Education Loan लेने के लिए इंश्योरेंस की लागत ऋण राशि से एक प्रतिशत से दो प्रतिशत तक होती है। हम आप सभी छात्रों को स्कूल रेड इंश्योरेंस प्राप्त करने की सलाह देते हैं ताकि इंश्योरेंस कंपनी ना कि कर्जदार के माता-पिता सही कर्जदार आवेदक की मृत्यु जैसी किसी भी अप्रत्याशित स्थिति में ऋण चुकाने के लिए जिम्मेदार हो सके। और अपने आश्रितों की रक्षा के लिए यह एक समझदारी भरा निर्णय रहेगा।

Bank Of India Education Loan लेने के लिए मार्जिन कैलकुलेटर

यदि छात्र 4 लाख तक की राशि के लिए अप्लाई करता है तो उसे 0% लोन मार्जिन देना होगा। और यदि छात्र भारत में अध्ययन करने के लिए चार लाख से ऊपर की राशि को प्राप्त करता है तो उसे 5% लोन मार्जिन प्रदान करना होगा। और यदि छात्र विदेश में अध्ययन करने के लिए चार लाख से ऊपर की राशि के लिए अप्लाई करता है तो उसे 15% लोन मार्जिन प्रदान करना होगा। उदाहरण के लिए यदि कोई छात्र भारत में एमबीए करने के लिए 40 लाख रुपए तक का एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई करता है तो रन मार्जिन अवधारण के अनुसार उन्हें बैंक आफ इंडिया से केवल 38 लाख रुपए ही दिए जाएंगे। बाकी के ₹200000 की व्यवस्था विद्यार्थी को स्वयं से करनी होगी।

Bank Of India Education Loan लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आवेदक को वित्तीय अधिकारी से बात करके सामान्य एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा।
  • इसके बाद अपना ऋण प्रोफाइल विवरण अधिकारी को बताना होगा।
  • इसके बाद आपका विधि अधिकारी आपको आपकी पात्रता के अनुसार सर्वश्रेष्ठ उदारताओं का सुझाव प्रदान करेगा। आप अपना पसंदीदा ऋण दाता चुन सकते हैं।
  • ऋण दाता की पसंद करने के बाद आपका विधि अधिकारी आपके डॉक्यूमेंट अपलोड करने वाले लिंक के साथ एक डॉक्यूमेंट चेक लिस्ट प्रदान करेगा। अपने लोन को जल्द से जल्द स्वीकृत करने के लिए अपने डॉक्यूमेंट अपलोड कर देना होगा।
  • यदि आपके सभी जानकारी सही है तो आपको लोन 15 से 20 दिनों के भीतर आपके बैंक खाता में प्रदान कर दिया जाएगा।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न – (FAQ’s)

क्या मुझे बैंक आफ इंडिया से एजुकेशन लोन मिल सकता है?

जी हां आपको भी बैंक ऑफ़ इंडिया से एजुकेशन लोन मिल सकता है इसके लिए आपको संपर्क के साथ और बिना संपर्क के 20 लाख रुपए तक का एजुकेशन लोन मिल सकता है और भारत में पढ़ने वाले छात्रों को 10 लाख रुपए तक का एजुकेशन लोन मिल सकता है।

बैंक ऑफ़ इंडिया से एजुकेशन लोन लेने के लिए ब्याज दर क्या है?

बैंक ऑफ़ इंडिया से एजुकेशन लोन लेने के लिए 9% से 11% के बीच में डर रहता है। यदि कोई छात्र भारत के बैंक से संपर्क के बिना एजुकेशन लोन लेता है तो ब्याज दर 12% से 14 प्रतिशत सरक आएगा।

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon